Saturday , October 5 2024
Breaking News

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने किया शुभारम्भ

सन्दीप मिश्रा

अमेठी। जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ मंगलवार को स्वास्थ्य राज्य मंत्री मयंकेश्वरण सिंह जी ने जिला चिकित्सालय में किया । इस मौके पर इन्होंने अभियान में लगे प्रचार वाहन, फ़ॉगिंग मशीन और जागरूकता रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया ।
इस मौके पर संबोधन में स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि संचारी अभियान को लेकर सरकार बहुत ही संजीदा है और यह अभियान सरकार की प्राथमिकता है । यह अभियान 01 अक्टूबर से शुरू होकर पूरे माह 31 अक्टूबर तक चलेगा । इस दौरान दस्तक अभियान भी 11 से 31 अक्टूबर तक चलेगा । अभियान के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जायेंगे। इस अभियान की सफलता जहाँ विभिन्न विभागों के समन्वय पर निर्भर करती है वहीँ जनसमुदाय को भी इसमें भागीदारी निभानी बहुत जरूरी है । मच्छरजनित परिस्थितियां न उत्पन्न हों इसके लिए जनसमुदाय को क्या करे और क्या न करने सम्बन्धी जो भी सलाह दी जा रही है उसका पालन करना बहुत जरूरी है ।
मुख्य विकास अधिकारी ने सभी विभागों को समय से अपने कार्य संपादित करने और समन्वय से विभिन्न गतिविधियां करने की सलाह दी ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अंशुमान सिंह ने बताया कि अभियान के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगों को संचारी रोगों से बचाव के लिए जागरूक करेंगे । दस्तक अभियान के तहत बुखार और खांसी के रोगियों, इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस(आईएलआई), टीबी, फ़ाइलेरिया, कालाजार और कुष्ठ के रोगियों, कुपोषित बच्चों की सूची बनायेंगी । जिन घरों के भीतर मच्छर का लारवा पाया जाएगा उनका चिन्हीकारण कर सूचना ब्लॉक मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय पर प्रेषित की जाएगी ।
इसके अतिरिक्त इस कार्यक्रम में सम्मिलित सहयोगी विभागों द्वारा संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु निर्धारित कार्य दायित्व का निर्माण शासन द्वारा निश्चित दिशा निर्देशों के अनुसार संपादित किया जाएगा संपूर्ण माह के दौरान विशेष साफ सफाई एवं जागरूकता अभियान चलाकर संचारी बीमारियों पर नियंत्रण हेतु गतिविधियों संपन्न की जाएगी ।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बद्री प्रसाद, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामप्रसाद, जिला मलेरिया अधिकारी शेषधर द्विवेदी , स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी सहित सहयोगी संस्था यूनिसेफ, वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन तथा सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page