Saturday , October 5 2024
Breaking News

Barabanki News : बाराबंकी में चिकित्सा सुविधा बदहाल, स्वास्थ्य केंद्रों से डॉक्टर गायब, फार्मासिस्ट कर रहे है इलाज

संजय यादव/बाराबंकी. ग्रामीणांचल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गरीब मरीजों को चिकित्सीय सेवा देने का दावा एक छलावा साबित हो रहा है. क्योंकि असलियत यह है की मरीजों को ठीक से न तो इलाज मिल पा रहा है और न ही जिम्मेदारों द्वारा अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया जा रहा है. अक्सर डॉक्टर और चिकित्साधिकारी नदारद रहते हैं. इसके अलावा वार्ड ब्वॉय, फार्मासिस्ट द्वारा नाड़ी देखकर मर्ज का पता लगाया जाता है. ऐसा ही एक मामला बाराबंकी के एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी सामने आया है. जहां तैनात फार्मासिस्टही डॉक्टर का काम कर रहा है. यह फार्मासिस्ट न सिर्फ मरीजों का मर्ज देखता है, बल्कि उन्हें बाहर की दवाएं भी देता है.

पूरा मामला बाराबंकी में स्थित फतेहपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है. जहां चिकित्सक की तैनाती के बावजूद अस्पताल फार्मासिस्ट जितेंद्र नारायण पांडे के भरोसे चल रहा है. तैनाती के बाद भी चिकित्सक प्रतिदिन नहीं आ रहे है, जिससे मरीजों को परेशानी हो रही है. आलम यह है कि यहां तैनात फार्मासिस्ट मरीजों का इलाज तो कर ही रहा है, साथ ही बाहर की दवाएं भी लिख रहा है. मरीजों का कहना है कि कमीशन के लिए यहां के डाक्टर और फार्मासिस्ट बाहर के पर्चे लिखते हैं. जिसका पर्चा बाहर के मेडिकल स्टोर पर जाता है, उसको ही कमीशन मिलता है.

फार्मासिस्ट के भरोसे चल रहा अस्पताल
मरीजों ने बताया कि वह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर में दिखाने गए थे. उन्होंने अपने मर्ज को बताया और वहां से दवा लिखवाई. लेकिन जब दिखाकर बाहर आया तो पता चला उसका इलाज डॉक्टर ने नहीं बल्कि फार्मासिस्ट ने किया है. उन्होंने बताया कि यहां डाक्टर या फार्मासिस्ट जो भी मरीज देखता है. वह बाहर की दवाई लिखता है. जिससे उसका बाहर के मेडिकल स्टोरों से कमीशन बन सके. मरीजों ने बताया कि बाहर की दवाएं इतनी महंगी होती हैं, कि वह खरीद नहीं पाते. जिसके चलते गरीब मरीजों को काफी परेशानी हो रही है.

कैमरे पर साधी चुप्पी
इस मामले में बाराबंकी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर अवधेश यादव से बात की गई, तो उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन तो जरूर दिया. लेकिन कैमरे पर कुछ बोलने से साफ इनकार कर दिया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Barabanki News, Uttar Pradesh News Hindi

FIRST PUBLISHED : May 03, 2023, 16:39 IST

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page