Saturday , October 5 2024
Breaking News

रायबरेली के करीब 150 ताइक्वांडो खिलाड़ी 43 डिग्री में बहा रहे पसीना

प्रीती तिवारी

रायबरेली। लालगंज कस्बे में इन दिनों जिले भर के करीब 150 खिलाड़ी रायबरेली ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव डॉ अताउर रहमान की निगरानी में अनुभवी कोचों से ताइक्वांडो को प्रशिक्षण 43 डिग्री के तापमान में मार्डन कोच फैक्ट्री में ले रहें हैं। यहां खिलाड़ी इण्डोर हाल के अलावा हाकी के सिंथेटिक कोर्ट पर भी पसीना बहा रहे है।
दरअसल प्रशिक्षण लेने वाले 150 खिलाड़ी कानपुर के द स्पोर्ट्स हब में 2 से 4 अगस्त तक इण्डिया ताइक्वांडो की ओर से यूपी ताइक्वांडो संघ की देख-रेख में होने वाली थर्ड सब-जूनियर कैडेट व जूनियर बालक-बालिका ताइक्वांडो प्रतियोगिता में हिस्सा लेने और पदक जीतने की तैयारी में जुटे हैं। यूं तो रायबरेली का लालगंज एक छोटा कस्बा है मगर यहां से दर्जनों अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं जो कि देश की टीम में शामिल होकर ताइक्वांडो, कराटे, किक बाक्सिंग, वुशू में पदक जीत चुके हैं। इन्हीं में शामिल उदीयमान ताइक्वांडो प्रशिक्षु अब स्टेट ताइक्वांडो में पदक जीतने की तैयारी में लगे हुए हैं।
रायबरेली ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव डॉ अताउर रहमान ने बताया कि 43 डिग्री के घटते व बढ़ते तापमान में भी खिलाड़ी विशेष शिविर में अभ्यास कर रहे हैं। अताउर रहमान ने बताया कि यी कैम्प रायबरेली के लालगंज के मॉडर्न कोच फैक्ट्री के गोमती क्रीड़ागन में लगाया गया है यहां खिलाड़ी इण्डोर हाल और सिंथेटिक कोर्ट पर सुबह करीब 5 से 9 बते तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक अभ्यास कर रहे हैं। खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय व रानी लक्ष्मीबाई अवार्डी खिलाड़ी डिम्पी तिवारी के अलावा सहायक कोच पूनम यादव, अखण्ड दीप सोनकर, महताब आलम और सलमान खान प्रशिक्षण दे रहे है जबकि जितेन्द्र प्रजापति फिटनेस कोच की भूमिका अदा कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page